September 28, 2024

MetroLink24

www.metrolink24.com

एसएसटी एवं एफएसटी में शामिल अधिकारी-कर्मचारियों का प्रषिक्षण

1 min read


संयुक्त जवाबदारी के साथ गंभीरता से अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करें-कलेक्टर श्री लंगेह

कोरिया 20 मार्च 2024/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनय कुमार लंगेह ने कलेक्टर सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए गठित स्थैतिक एवं उडनदस्ता दल में शामिल अधिकारी-कर्मचारियों के प्रशिक्षण में संयुक्त जवाबदारी के साथ गंभीरता से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए एवं भारत निर्वाचन आयोग के दिषा निर्देषों का पालन करते हुए जांच की कार्यवाही करने को कहा।
मास्टर ट्रेनर्स श्री ओमकार साय एवं श्री शैलेन्द्र गुप्ता ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री दीपिका नेताम की उपस्थिति मे दल के अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण में बताया गया कि स्थैतिक जांच दल प्रमुख मुख्य सड़कों व जिले की सीमाओं पर स्थापित चेकपोस्ट में कार्यरत होंगे और अपने क्षेत्र में अवैध शराब, रिष्वत की वस्तुओं या भारी मात्रा में नगदी, हथियार एवं गोला-बारूद कोे लाने एवं ले जाने तथा असामाजिक तत्वों की आवाजाही पर भी नजर रखेगा। जांच किये जाने की सम्पूर्ण प्रक्रिया की विडियोग्राफी की जाएगी। निर्धारित फार्मेट में दैनिक कार्यकलाप रिर्पोट भेजा जाएगा।
उडनदस्ता दल आदर्श आचार संहिता के उलंघनों और संबंध सभी मामलों पर कार्यवाही करेगे। जब कभी नगदी या शराब या रिश्वत की कोई अन्य वस्तुओं के संबंध में या असामाजिक तत्वों या हथियारों और गोला-बारूद के लाने और ले जाने के संबंध में कोई शिकायत प्राप्त होती है तो उडनदस्ता दल मौके पर तत्काल पहुंच कर कार्यवाही करेगा तथा कार्यवाही की विडियो रिकार्डिग की जाएगी।
 
एनआईसी के डी.आई.ओ. श्री सुखदेव पटेल ने बताया कि स्थैतिक एवं उडनदस्ता दल के अधिकारी-कर्मचारियों को सी-विजिल व ईएसएमएस ऐप में किए जाने वाले प्रविष्टि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्थैतिक निगरानी दलों के द्वारा संपूर्ण जांच प्रक्रिया कार्यपालन मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में की जाएगी और उसकी वीडियोग्राफी की जाएगी। मजिस्ट्रेट के द्वारा ईएसएमएस ऐप में प्रविष्टि की जाएगी तथा जानकारी संबंधित नोडल अधिकारी को प्राप्त होगी। संबंधित विभाग के नोडल अधिकारी द्वारा नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.