September 28, 2024

MetroLink24

www.metrolink24.com

हरेली की उमंग के बीच जनसमस्या निवारण शिविर में पहुंचे उप मुख्यमंत्री अरुण साव

1 min read

‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत लगाया हरिशंकरी का पौधा, शिविर का लिया जायजा

चंगोराभाठा में विकास कार्यों के लिए एक करोड़ रुपए देने की घोषणा की

व्हाट्स-अप चैटबोर्ड का किया शुभारंभ, रायपुर नगर निगम की सुविधाएं हुई ऑनलाइन

रायपुर. 4 अगस्त 2024. उप मुख्यमंत्री तथा नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री अरुण साव आज हरेली की उमंग और उत्साह के बीच रायपुर में जनसमस्या निवारण शिविर में पहुंचे। उन्होंने जनसमस्या निवारण पखवाड़ा के तहत चंगोराभाठा के वार्ड क्रमांक-68, डॉ. खूबचंद बघेल वार्ड के सांस्कृतिक भवन में आयोजित शिविर में कृषि औजारों और गेड़ी की पूजा कर प्रदेशवासियों और किसानों की सुख-समृद्धि की कामना की। उन्होंने गेड़ी का आनंद भी लिया। श्री साव ने सांस्कृतिक भवन से लगे डॉ. खूबचंद बघेल उद्यान में हरेली के मौके पर ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के अंतर्गत हरिशंकरी का पौधा लगाया। रायपुर नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष श्रीमती मीनल चौबे, नगरीय प्रशासन विभाग के संचालक श्री कुंदन कुमार, कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह, नगर निगम के आयुक्त श्री अबिनाश मिश्रा और वरिष्ठ पार्षद श्री मृत्युंजय दुबे भी इस दौरान मौजूद थे।

उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव ने जनसमस्या निवारण शिविर में लोगों को हरेली की बधाई देते हुए कहा कि आज से छत्तीसगढ़ में त्योहारों का सिलसिला शुरू हो गया है। हरेली प्रकृति और किसानों का त्योहार है। उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में रायपुर का विकास रूक गया था। किसी का कोई काम नहीं हो रहा था। अब मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की सरकार सांय-सांय काम कर रही है। महतारी वंदन योजना के हितग्राही महिलाओं के खाते में 1 तारीख को ही पैसे आ जा रहे हैं।

उप मुख्यमंत्री श्री साव ने कहा कि अभी तो यह शुरुआत है, रायपुर के विकास के लिए पैसों की कमी नहीं होगी। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यहां जनसमस्या निवारण शिविर में कई विभागों के अधिकारी आप लोगों की समस्या सुलझाने के लिए आए हैं। आप शिविर में सक्रिय सहभागिता देकर इसका पूरा लाभ उठाएं। छत्तीसगढ़ की सरकार जनता के प्रति जवाबदेह सरकार है। हमने छत्तीसगढ़ को बनाया है, और हम ही इसे संवारेंगे। उन्होंने रायपुर नगर निगम की नेता प्रतिपक्ष श्रीमती मीनल चौबे की मांग पर वार्ड में विभिन्न विकास कार्यों के लिए एक करोड़ रुपए देने की घोषणा की।

श्री साव ने जनसमस्या निवारण शिविर में दिव्यांगों को व्हील चेयर, वार्डवासियों को नए बने राशन कॉर्ड, भवन अनुज्ञा प्रमाण पत्र, स्वसहायता समूहों की महिलाओं, पीएम स्वनिधि और प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को चेक प्रदान किया। उन्होंने शिशुओं का अन्नप्राशन किया और गर्भवती महिलाओं को पोषण किट वितरित किए। उन्होंने सफाई मित्रों को सम्मानित भी किया। श्री साव ने शिविर में रायपुर नगर निगम के चैटबोर्ड का शुभारंभ भी किया। इसके माध्यम से अब लोगों को ऑनलाइन संपत्ति कर जमा करने, नए नल कनेक्शन के लिए आवेदन देने, जमीन-खरीदी बिक्री जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि शहरवासियों की समस्याओं के निराकरण के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्व है। इसके लिए जिला प्रशासन ने कॉल-सेंटर की शुरूआत की है। इसके माध्यम से अब तक 966 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 720 शिकायतों का त्वरित निदान किया गया है। उन्होंने कहा कि शिविरों के माध्यम से नागरिकों को बड़ी राहत मिल रही है। यह समाधान शिविर है, वार्डवासी अपनी समस्या दर्ज कराकर त्वरित समाधान पा सकते हैं। नगरीय प्रशासन विभाग के संचालक श्री कुंदन कुमार, नगर निगम की नेता प्रतिपक्ष श्रीमती मीनल चौबे, आयुक्त श्री अबिनाश मिश्रा और पार्षद श्री मत्युंजय दुबे ने भी शिविर में लोगों को संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.