September 29, 2024

MetroLink24

www.metrolink24.com

उत्तर बस्तर कांकेर : कलेकटर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने किया स्कूल, अस्पताल, आंगनबाड़ी केन्द्र, सड़क एवं पुल-पुलियों का निरीक्षण

1 min read

उत्तर बस्तर कांकेर 03 अगस्त 2022 : कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने आज भानुप्रतापपुर तहसील अंतर्गत निर्मित सड़को, पुल-पुलिया, अस्पताल, डायग्नोस्टिक सेंटर, स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र एवं माईनिंग क्षेत्र का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा वहॉ उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
हमर लैब भानुप्रतापपुर में होगा 120 प्रकार का टेस्ट

भानुप्रतापपुर स्थित डायग्नोस्टिक सेंटर के हमर लैब में 120 प्रकार का टेस्ट किया जायेगा, वर्तमान में यहॉ 50 प्रकार के टेस्ट किये जा रहे हैं, जिसे बढ़ाने के लिए कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला द्वारा बीएमओ को निर्देशित किया गया है। उन्होंने आज इस डायग्नोस्टिक सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा किये जा रहे जांच की जानकारी ली एवं सुविधाओं का अवलोकन किया।

क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को जोड़ते हुए इस डायग्नोस्टिक सेंटर में 120 प्रकार के टेस्ट करने के लिए बीएमओ को निर्देशित किया गया, साथ ही एसडीएम को डायग्नोस्टिक सेंटर का प्रत्येक माह निरीक्षण करने के लिए निर्देश भी दिये गये। कलेक्टर डॉ शुक्ला ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भानुप्रतापपुर का भी आकस्मिक निरीक्षण किया तथा वहॉ सुविधाओं की जानकारी ली।

उनके द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के पैथोलॉजी विभाग, क्षय नियंत्रण कक्ष, ओपीडी, आईपीडी, एनआरसी वार्ड, जनरल वार्ड, महिला वार्ड, पीएनसी वार्ड इत्यादि का निरीक्षण किया गया तथा वहां भर्ती मरीजों से बातचीत की गई एवं उनके उपचार के संबंध में पूछताछ किया गया। अस्पताल मे भर्ती मरीज बंशीलाल जैन एवं नागेश यादव ने अपना अच्छा उपचार होने की जानकारी दी।

ग्राम मोहगांव निवासी सजीवन सलाम जो अपने दादा का ईलाज कराने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचा था, उन्हें कौशल उन्नयन प्रशिक्षण में शामिल होकर आत्मनिर्भर बनने के लिए कलेक्टर द्वारा प्रोत्साहित किया गया। बर्थ वेंटिग रूम में पानी टपकने की जानकारी मिलने पर इसे आरईएस से मरम्मत कराने के लिए जिला पंचायत सीईओ को निर्देश दिये गये, साथ ही अस्पताल में पेड़-पौधे लगाने के लिए बीएमओ को निर्देशित किया गया।

खुश रहते हुए पढ़ाई करने के लिए विद्यार्थियों की दी समझाईश

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने आज स्वामी आत्मांनद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय भानुप्रतापपुर का औचक निरीक्षणकर वहॉ उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी तथा कक्षा में बच्चो को पढ़ाकर उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कक्षा 3रीं के बच्चो का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हे गिनती एवं कविता पढ़कर सुनाने को कहा। खुश रहते हुए पढ़ाई करने के लिए कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को समझाईश देते हुए कहा कि ऐसा काम करें, जिससे आपके मॉ-बाप को आप पर गर्व हो। जीवन में सफलता के लिए कड़ी मेहनत आवश्यक है। सभी विद्यार्थियों को मन लगाकर पढ़ाई करने की समझाईश दी गई।

कच्चे का आंगनबाड़ी केन्द्र बनेगा मॉडल

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने आज भानुप्रतापपुर तहसील के ग्राम कच्चे के दफईपारा स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया तथा बच्चो को गिनती एवं कविता पढ़कर सुनाने को कहा। कुमारी दीप्ती ने पहाड़ा पढ़कर सुनाया, जिस पर प्रसंन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने ग्राम कच्चे के आंगनबाड़ी केन्द्र को मॉडल के रूप में विकसित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने आरीडोंगरी कच्चे माईंस का भी निरीक्षण किया। माइंस प्रबंधक द्वारा उन्हें लौह खनन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई तथा माइंस क्षेत्र में संचालित गतिविधियों से अवगत कराया गया। कलेक्टर सहित अधिकारियों ने यहां वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ सुमीत अग्रवाल, एसडीएम भानुप्रतापपुर मनीष साहू, जनपद सीईओ कावेरी मरकाम, जिला खनिज अधिकारी प्रमोद नायक, तहसीलदार सुरेन्द्र उर्वशा भी मौजूद थे।

सड़क एवं पुल-पुलियों का निरीक्षण

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने आज बुधवार को भानबेड़ा से हाटकर्रा मार्ग, एसएच 06 से बरबसपुर मार्ग और मुंगवाल से भेजा मार्ग का निरीक्षण किया, साथ ही इस मार्गों में बने उच्चस्तरीय पुल का भी निरीक्षण किया। भानबेड़ा से हाटकर्रा मार्ग 03 करोड़ 76 लाख रूपये की लागत से 6.50 किलोमीटर बनाया गया है। इसी प्रकार एसएच-06 से बरबसपुर मार्ग 09 करोड़ 22 लाख रूपये की लागत से 15.65 किलोमीटर बनाया गया है।

मुंगवाल से भेजा मार्ग में आरडी-1200 मीटर पर 01 करोड़ 96 लाख रूपये से उच्चस्तरीय पुल एवं कुदाल से हफर्रा मार्ग में आरडी-50 मीटर पर 02 करोड़ 07 लाख रूपये की लागत से उच्चस्तरीय पुल और मुंगवाल से भेजा मार्ग में आरडी-4800 मीटर पर 01 करोड़ 78 लाख रूपये की लागत से निर्मित उच्चस्तरीय पुल का निर्माण किया गया है, जिसका निरीक्षण कलेक्टर द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.