September 29, 2024

MetroLink24

www.metrolink24.com

केन्द्रीय ग्रंथालय से प्रतियोगी युवाओं को होगा लाभ: मुख्यमंत्री बघेल

1 min read

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय ग्रंथालय भवन में 1.07 करोड़ की लागत से बने सेमीनार हॉल का किया लोकार्पण

केन्द्रीय ग्रंथालय के अतिरिक्त भवन निर्माण कार्य का हुआ भूमिपूजन

तीन करोड़ रुपए की लागत से बने केंद्रीय ग्रन्थालय के अतिरिक्त भवन में बैठ सकेंगे 400 लोग

रायपुर 14 अगस्त 2022/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज राजधानी के शंकर नगर स्थित शासकीय केंद्रीय ग्रन्थालय के लिए अतिरिक्त भवन निर्माण का भूमिपूजन और केंद्रीय ग्रन्थालय के तृतीय तल पर सेमिनार हाल के निर्माण का लोकार्पण किया। 3 करोड़ रुपए की लागत से केंद्रीय ग्रन्थालय के लिए निर्मित अतिरिक्त भवन में 394 व्यक्तियों की बैठने की व्यवस्था है। इसी तरह एक करोड़ 7 लाख रुपए से निर्मित केंद्रीय ग्रन्थालय भवन के तृतीय तल पर सेमिनार हाल में 300 व्यक्तियो के लिए बैठक व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने इस अवसर पर सभी को स्वतंत्रता दिवस की अग्रिम बधाई देते हुए कहा कि आज शंकरनगर के केंद्रीय ग्रंथालय के तीसरे तल पर निर्मित सेमिनार हॉल का लोकार्पण और अतिरिक्त भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन हुआ। शंकरनगर की यह लाइब्रेरी रायपुर के छात्रों और पुस्तक-प्रेमियों के लिए बहुत उपयोगी और लोकप्रिय है। इससे छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा मेें ज्यादा से ज्यादा लाभ मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि इस ग्रंथालय में प्रतियोगी परीक्षाओं, हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, छत्तीसगढ़ी साहित्य, महिला साहित्य, विज्ञान, कला, संस्कृति, विधि, वाणिज्य एवं प्रबंधन, इंजीनियरिंग और बच्चों के लिए उपयोगी करीब 7 हजार किताबों का संग्रह है। अधिकारियों ने बताया कि ग्रंथालय में लगभग 3 हजार पाठकों ने पंजीयन कराया है। इनमें से 700 पाठक ग्रंथालय की सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं। हर रोज करीब 300 पाठक इस ग्रंथालय का उपयोग करते हैं। इस ग्रंथालय के प्रारंभ से अब तक लगभग 19 युवाओं का चयन आईएफएस, डिप्टी कलेक्टर, डीएसपी, सहायक संचालक, नायब तहसीलदार, बैंक प्रबंधक और सीए जैसे उच्च पदों के लिए हुआ है। शहर के बीच में स्थित इस लाइब्रेरी के तीन मंजिला भवन में रीडिंग जोन के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिक कार्नर, चिल्ड्रन कार्नर, रिसर्च सेक्शन और ई-लाइब्रेरी की भी सुविधा है। इस लाइब्रेरी के तृतीय तल पर नवनिर्मित भव्य आडिटोरियम का निर्माण पूरा होने के बाद इसका उपयोग सेमिनारों के आयोजन तथा विभिन्न गतिविधियों के लिए किया जा सकेगा, इससे छात्रों और पाठकों को लाभ होगा। इस लाइब्रेरी में पाठकों की निरंतर बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए परिसर में उपलब्ध भूमि पर अतिरिक्त दो मंजिला भवन का निर्माण करने का निर्णय लिया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग इस लाइब्रेरी को अधिक से अधिक समृद्ध तथा सुविधायुक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

युवाओं ने मुख्यमंत्री के साथ ली सेल्फी

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय ग्रंथालय में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे युवाओं से ग्रंथालय में मिल रही सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। युवाओं ने बताया कि यहां पर बहुत ही उपयोगी पुस्तकें उपलब्ध है। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री बघेल के साथ सेल्फी लेने के लिए युवाओं में होड़ लगी रही। कार्यक्रम में विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा, विधायक श्री कुलदीप जुनेजा, रायपुर महापौर श्री एजाज ढेबर और सभापति श्री प्रमोद दुबे, विशेष सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. एस. भारतीदासन, कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, संचालक लोक शिक्षण श्री सुनील जैन सहित लोक शिक्षण अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.