September 28, 2024

MetroLink24

www.metrolink24.com

स्वास्थ्य सुविधा में बढ़ोतरीरू सामुदायिक स्वाथ्य केंद्र सोनहत में सोनोग्राफी की सुविधा शुरू, सुदूर ग्रामीण वनांचलों से पहुंची 40 गर्भवती माताओं को मिला निःशुल्क लाभ

1 min read

स्वास्थ्य सुविधा में बढ़ोतरीरू सामुदायिक स्वाथ्य केंद्र सोनहत में सोनोग्राफी की सुविधा शुरू, सुदूर ग्रामीण वनांचलों से पहुंची 40 गर्भवती माताओं को मिला निःशुल्क लाभसुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंच रही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएंजिला चिकित्सालय में अब निश्चेतना विशेषज्ञ की पदस्थापना, सुरक्षित प्रसव सुविधाओं में वृद्धि
कोरिया 27 फरवरी 2023/
 छत्तीसगढ़ शासन की मंशानुरूप कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह के मार्गदर्शन में जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के निरंतर विस्तार को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी कड़ी में जिले के ग्रामीण अंचल सोनहत के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनहत में भी अब सोनोग्राफी की सुविधा शुरू हो चुकी है। इससे गर्भवती माताओं को विशेष लाभ मिला है। गर्भधारण के दौरान एवं प्रसव से पूर्व माताओं एवं होने वाले शिशु की आवश्यक देखभाल में सोनोग्राफी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ग्रामीण वनांचल क्षेत्र में इस सुविधा के शुरू होने से इलाज एवं टेस्ट के महंगे खर्च से आम जन राहत मिल रही है। सोनहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सोनोग्राफी की सुविधा इस माह के 18 फरवरी से शुरू हुई है और बेहद कम अवधि में ही 40 से ज्यादा माताओं को इसका लाभ मिला है। सोनोग्राफी हेतु यहां दूरस्थ वनांचल क्षेत्र रामगढ़, देवतीडांड, कदना, रावतसरई, बलार्ड एवं अन्य ग्रामों के मरीज पहुंच रहें हैं।
विकासखण्ड स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्रेष्ठ मिश्रा ने बताया कि सोनोग्राफी मशीन स्थापित होने के बाद स्वास्थ्य केन्द्र में प्रतिदिन लगभग 5 से  7 मरीजों को सोनोग्राफी सुविधा प्राप्त हो रही है। यहां अब तक कुल 53 सोनोग्राफी किए गए हैं, जिसमें 40 गर्भवती माताओं की निःशुल्क तथा 13 अन्य बीमारियों के मरीजों को 300 रुपए शुल्क के साथ सोनोग्राफी की सुविधा मिली। उन्होंने बताया कि गर्भवती माताओं में गर्भस्थ शिशु की आवश्यक देखभाल हेतु सोनोग्राफी अत्यंत आवश्यक है, इसी प्रकार पेट सम्बन्धित अन्य समस्याओं में भी इलाज के लिए सोनोग्राफी किया जाता है। यहां सोनोग्राफी की सुविधा शुरू होने से लोगों के समय की बचत हुई है और दूसरी जगह आने-जाने की चिंता से राहत मिली है। सोनोग्राफी हेतु वर्तमान में यहां 2 चिकित्सक के साथ सहायता के लिए 01 हेल्प डेस्क मितानिन तथा 01 नर्स उपलब्ध हैं।

पहले महंगे खर्च की थी चिंता, अब निःशुल्क सुविधा से मिली राहत-
स्वास्थ्य केंद्र में जांच हेतु पहुंची गर्भवती माता ने बताया कि वे नियमित रूप से स्वास्थ्य केंद्र आ रहीं हैं, पहले सोनाग्राफी के लिए जिला चिकित्सालय जाना पड़ता था, यहां से बैकुण्ठपुर तक का सफर करने में थोड़ी असुविधा होती थी। जिसके चलते उन्हें कभी-कभी निजी संस्थानों में महंगे खर्च कर सोनोग्राफी करवाना पड़ता था। अब यही सुविधा उन्हें स्वास्थ्य केंद्र में ही निःशुल्क प्राप्त हो रही है।

जिला चिकित्सालय में अब निश्चेतना विशेषज्ञ की भी पदस्थापना, सुरक्षित प्रसव सुविधाओं में वृद्धि
कलेक्टर श्री लंगेह के मार्गदर्शन में प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रसार में हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में जिला चिकित्सालय में अब निश्चेतना विशेषज्ञ की भी पदस्थापना की गई है जिससे सुरक्षित प्रसव सुविधाओं में वृद्धि हुई है। निश्चेतना विशेषज्ञ के होने से अब 24 घंटे यह सेवा जिला चिकित्सालय में उपलब्ध है। 20 फरवरी से अब तक 34 मरीजों को इस सुविधा का लाभ मिल चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.