September 29, 2024

MetroLink24

www.metrolink24.com

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बजट भरोसे का बजट : संदीप तिवारी

1 min read

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा पेश बजट को सभी वर्गों के लिए भरोसे का बजट बताते हुए कांग्रेस नेता संदीप तिवारी ने अपने पं. सुन्दरलाल शर्मा वार्ड में आतिशबाजी के साथ मिठाई बांटकर खुशियाँ मनाई

रायपुर। आज छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट सत्र 2023-24 का बजट पेश किया, जिसको लेकर पं. सुन्दरलाल शर्मा वार्ड क्र.42 के छाया पार्षद संदीप तिवारी ने अपने वार्ड में इस भरोसे के बजट की खुशी जाहिर करते हुए वार्डवासियों के साथ मिलकर आपस में एक-दूसरे को मिठाई बांटकर हर्षोउल्लास के साथ जश्न मनाया।

संदीप तिवारी ने कहा यह बजट छत्तीसगढ़ में शिक्षित वर्ग के लोगों के लिए, निराश्रितों, बुजुर्गों, दिव्यांगों एवं विधवा तथा परित्यक्ता महिलाओं, गर्भवती महिलाओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं, प्राथमिक शालाओं के बच्चों के हित में व गरीब वर्ग की युवतियों के विवाह हेतु एक भरोसे का बजट है और हम सभी वार्डवासी इस बजट का हार्दिक रूप से स्वागत करते हैं।

पं. सुन्दर लाल शर्मा वार्ड क्र.42 के छाया पार्षद संदीप तिवारी ने आज छत्तीसगढ़ के भरोसे का बजट पेश होने के पश्चात् अपने वार्ड में वार्डवासियों के साथ मिलकर एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर बजट की खुशियाँ मनाई। संदीप तिवारी ने कहा प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज बजट सत्र 2023-24 का जो पिटारा खोला है वह छत्तीसगढ़ वासियों के लिए अत्यंत लाभप्रद सिद्ध होगा। आगे उन्होंने कहा-

शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता 2500 रू. प्रति माह की दर से दिये जाने की घोषण की।निराश्रितों, बुजुर्गों, दिव्यांगों एवं विधवा तथा परित्यक्ता महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनांतर्गत 350 रू. की मासिक पेंशन में वृद्धि कर 500 रू. प्रति माह दिया जायेगा।महिला तथा बच्चों के पोषण एवं टीकाकरण हेतु प्रदेश में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र में कार्यरत् आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दी जाने वाली मासिक मानदेय राशि 06 हजार 500 रू. प्रति माह से बढ़ाकर 10 हजार रू. प्रति माह दिया जायेगा।मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मानदेय 04 हजार 500 रू. से बढ़ाकर 07 हजार 500 रू. प्रति माह दिया जायेगा।गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव के लिए प्रोत्साहन से लेकर स्वास्थ्य विभाग की हर छोटी-बड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन में सहयोग प्रदान करने वाली मितानिन बहनों को पूर्व से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के अतिरिक्त राज्य मद से 2200 रू. प्रतिमाह की दर से मानदेय दिया जायेगा।मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम अंतर्गत स्कूलों में दोपहर का भोजन बनाने वाले रसोईयों को दी जा रही मानदेय राशि 01 हजार 500 रू. को बढ़ाकर 01 हजार 800 रू. प्रति माह किया जायेगा एवं साथ ही विद्यालयों में कार्यरत स्वच्छता कर्मियों का मानदेय भी 2500 रू. से बढ़ाकर 2800 रू. प्रति माह दिया जायेगा।मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनांतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि को 25 हजार रूपये से बढ़कार 50 हजार रूपये देने की घोषणा की गई।

संदीप तिवारी ने कहा इसके अलावे और भी बहुत सारी घोषणाएँ आज के बजट में की गई हैं। जिससे छत्तीसगढ़ वासियों को निश्चित ही लाभ पहुँचेगा। इसी की खुशियाँ आज पं. सुन्दरलाल शर्मा वार्ड क्र.42 में मनाई गई और संदीप तिवारी व वार्डवासियों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री को धन्यवाद व शुभकामनाएँ दी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.