September 28, 2024

MetroLink24

www.metrolink24.com

कोविड-19 महामारी के बीच उद्घाटन समारोह को थोड़ा सीमित और व्यवस्थित रखते हुए टोक्यो ओलम्पिक की शुरुआत होगी

1 min read

नई दिल्ली : टोक्यो ओलम्पिक कल शाम 4.30 बजे बहु प्रतीक्षित उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हो जाएगा। हालांकि, जापान की राजधानी में नवनिर्मित नेशनल स्टेडियम में हो रहा यह कार्यक्रम कोविड-19 महामारी के चलते सीमित और व्यवस्थित तरीके से होगा।

जापान ने घोषणा की है कि प्रतिभागी खाली स्थानों पर प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिससे महामारी के चलते उनके स्वास्थ्य के लिए कम से कम खतरा हो। हर देश के सिर्फ छह अधिकारियों को समारोह में शामिल होने की अनुमति है, हालांकि एथलीट्स के लिए कोई सीमा नहीं है। लेकिन प्रशंसकों को इस बार खासी छोटी टीम परेड देखने को मिलेगी।

जापानी वर्णमाला के अनुसार इस मार्च पास्ट में भारत 21वें क्रम पर है। इस बार भारत ने ओलंपिक के लिए अपना अब तक का सबसे बड़ा दल भेजा है। इस 228 सदस्यों वाले दल में 22 राज्यों के 127 एथलीट शामिल हैं, जो 18 खेलों में हिस्सा लेंगे। ये खेल हैं – तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, बैडमिंटन, घुड़सवारी, तलवारबाजी, गोल्फ, जिमनास्टिक, हॉकी, जूडो, रोविंग, शूटिंग, नौकायन, तैराकी, टेबल टेनिस, टेनिस, भारोत्तोलन और कुश्ती। इस प्रतिनिधिमंडल में 68 पुरुष एथलीट, 52 महिला एथलीट, 58 टीम अधिकारी, 43 वैकल्पिक एथलीट, 8 आकस्मिक स्टाफ के अन्य अधिकारी, कोच, टीम अधिकारी और अन्य लोग शामिल हैं। भारतीय एथलीट टोक्यो ओलंपिक में 85 पदक संभावनाओं के लिए मुकाबला करेंगे।

भारत में ओलंपिक के उत्साह में वृद्धि हो रही है

पूरे भारत में ओलंपिक के उत्साह में वृद्धि हो रही है, देश के कोने-कोने से प्रशंसक भारत के एथलीटों का उत्साह बढ़ा रहे हैं और उनके समर्थन में संदेश साझा कर रहे हैं।

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने लोगों से अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ एक वीडियो बनाने और देश का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय एथलीटों के समर्थन में हैशटैग #हमारा विक्टरी पंच के साथ इसे सोशल मीडिया पर साझा करने का आग्रह किया है।

एक ट्वीट में, श्री ठाकुर ने कहा कि नागरिक एक वीडियो बना सकते हैं और इसे पांच लोगों को टैग कर सकते हैं और उन्हें भारतीय ओलंपिक टीम के लिए अपना समर्थन दिखाने के लिए अपने वीडियो साझा करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। उन्होंने लोगों से #चीयर 4 इंडिया को एक जन आंदोलन बनाने की भी अपील की। खेल मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया है और पांच लोगों को टैग किया है। उन्होंने विधि और न्याय मंत्री श्री किरेन रिजिजू, क्रिकेटर श्री वीरेंद्र सहवाग, अभिनेता श्री अक्षय कुमार, बैडमिंटन खिलाड़ी सुश्री साइना नेहवाल और पेटीएम के संस्थापक श्री विजय शेखर शर्मा को नामित किया है।

ओलंपिक का दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो पर प्रसारण

कल से टोक्यो में शुरू होने जा रहे दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजन का प्रसार भारती की तरफ से दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो के संयुक्त नेटवर्क और खेलों के लिए समर्पित स्पोर्ट्स चैनल डीडी स्पोर्ट्स के माध्यम से मेगा-कवरेज किया जा रहा है। यह कवरेज ओलंपिक की शुरुआत से लेकर समापन तक विस्तृत है और प्रसार भारती के टीवी, रेडियो और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पूरे देश में उपलब्ध रहेगा।

‘चीयर फॉर इंडिया’ अभियान में योगदान करते हुए, डीडी स्पोर्ट्स टोक्यो ओलंपिक 2020 की शुरुआत के तौर पर जाने-माने खिलाड़ियों के साथ 4 घंटे से ज्यादा का चर्चा-आधारित शो बनाएगा। इस विशेष शो का डीडी स्पोर्ट्स पर 22 और 23 जुलाई, 2021 को सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक लाइव प्रसारण किया जा रहा है। प्रत्येक दिन, अलग-अलग विषयों के साथ दो अलग-अलग सत्र होंगे। 22 जुलाई के दो सत्रों का डीडी स्पोर्ट्स पर उसी दिन शाम 7 बजे से रात 9 बजे तक और अगले दिन 23 जुलाई को सुबह 9 बजे से 11 बजे तक दोबारा प्रसारण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.