September 29, 2024

MetroLink24

www.metrolink24.com

राज्य सरकार के प्रयासों से महिलाएं बन रही है स्वावलंबी:अनिला भेड़िया

1 min read

रायपुर, 11 मई 2023 : महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमति अनिला भेड़िया ने दीदी मड़ई में कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से महिलाओं में स्वावलंबन आ रहा है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में महिलाएं भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने महिलाओं को न सिर्फ उचित सम्मान, सही दर्जा दिलाने का काम किया है, बल्कि उन्हें सामाजिक और आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाने हरसंभव कोशिशें की जा रही हैं। श्रीमती भेड़िया आज धमतरी जिले के विकासखंड मुख्यालय नगरी में आयोजित दीदी मड़ई में सम्मान-आभार कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी। इस मौके पर राजीव युवा मितान क्लब सम्मेलन का भी आयोजन किया गया।

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भेड़िया ने कहा कि राज्य सरकार ने एक तरफ तीज-त्यौहार में अवकाश का प्रावधान किया, वहीं महिला कोष से ऋण लेने वाले समूहों की ऋण-माफी की। इसके तहत लोन राशि की लिमिट भी प्रदेश सरकार द्वारा बढ़ा दी गई है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह विवाह योजना की राशि 25 हजार रूपए से बढ़ाकर 50 हजार रूपए कर दिए गए हैं। उन्होंने सुपोषण अभियान से कुपोषित बच्चों की संख्या में कमी आने पर पालकों और मैदानी अमले के कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रदेश की महिलाएं आज काफी मजबूत और सशक्त हैं, वे अपने उत्कृष्ट कार्यों से प्रदेश ही नहीं, राज्य के बाहर भी अपने काम से छाप छोड़ने में सफल रही हैं।

सिहावा विधायक एवं मध्यक्षेत्र विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष डॉ. लक्ष्मी ध्रुव ने दीदी मड़ई के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शासन की योजनाओं में जब तक महिलाओं एवं युवा वर्ग की समुचित सहभागिता नहीं होगी, तब तक विकास संभव नहीं है। राजीव युवा मितान क्लब और छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक इसके ज्वलंत उदाहरण हैं। ऐसी अनेक योजनाएं बनाकर प्रदेश सरकार प्रत्येक वर्ग को उत्थान की मुख्य धारा से जोड़ रही है। कार्यक्रम को राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री गिरीश देवांगन, संसदीय सचिव श्री शिशुपाल सोरी, भानुप्रताप विधानसभा क्षेत्र की विधायक श्रीमती सावित्री मण्डावी ने भी संबोधित किया।

दीदी मड़ई में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं व विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले 46 युवक-युवतियों को महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भेड़िया ने प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में राज्य दिव्यांगजन सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष श्री मोहन लालवानी, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कांति सोनवानी, उपाध्यक्ष श्री नीशू चंद्राकर, सदस्य श्रीमती तारिणी चंद्राकर, मीना बंजारे, श्री मनोज साक्षी, पूर्व विधायक सिहावा श्रीमती अंबिका मरकाम सहित अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका मौजूद थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.