September 29, 2024

MetroLink24

www.metrolink24.com

15 साल से उद्घाटन की बांट जोह रहा नगर पंचायत लवन का प्रतीक्षा बस स्टैण्ड, उद्घाटन से पहले खण्डहर में तब्दील हो गया बस स्टैंड का भवन

1 min read

छत्तीसगढ़, बलौदाबाजार

जिला मुख्यालय से 18 किमी की दूरी पर स्थित नगर पंचायत लवन 2003 में ग्राम पंचायत से नगर पंचायत के रूप में अस्तित्व में आया है। यहां की कुल आबादी लगभग 12 हजार है, यहां 15 वार्ड है। सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार नगर पंचायत लवन को नगर पंचायत का दर्जा मिलने के बाद 2008 में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर प्रतीक्षा बस स्टैण्ड लवन का निर्माण कराया गया था। यह निर्माण कार्य ज्योतिलता खोटेश्वर के कार्यकाल 2005 से 2010 के बीच में बना है। सन् 2010 से लेकर 3 पंचवर्षीय में 3 अध्यक्ष व एक दर्जन से भी अधिक सीएमओं के द्वारा नगर पंचायत लवन का प्रभार लिया जा चूका है, लेकिन किसी जनप्रतिनिधियों व जिम्मेदार अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। नतीजन आज यह प्रतीक्षा बस स्टैण्ड काफी जर्जर अवस्था में पहुंच गया है। छत का प्लास्टर गिर रहा है, कालम में भी दरारे पड़ना शुरू हो गया है। असामजिक तत्व के लोगों का यह अड्डा बना हुआ है। यह प्रतीक्षा बस स्टैण्ड बीते 15 सालों से उद्घाटन की बांट जोह रहा हैं लेकिन अभी तक इसका उद्वार नहीं हुआ है।

उल्लेखनीय है कि लवन को ग्राम पंचायत से नगर पंचायत के रूप में अस्तित्व में आये 20 वर्ष बीत गये, खरतोरा मार्ग पर लगभग 2008 में प्रतीक्षा बस स्टैण्ड का निर्माण भी हो गया, लेकिन उद्घाटन अभी तक नहीं सका। प्रतीक्षा बस स्टैण्ड का उद्घाटन नहीं हो पाने की वजह से नगर पंचायत लवन के मुख्य सड़क मार्ग पर सवारी बसें रूकती है। यह सिलसिला बरसो से चला आ रहा है। आपको बता दें कि मुख्य मार्ग पर बसे रूकने की वजह से आवागमन काफी प्रभावित होता है। साथ ही राहगीरों व यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके चलते हमेशा ही दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है। बस मुख्य मार्ग पर रूकने की वजह से आसपास के दुकान संचालक व हाॅटल संचालक व ग्राहक काफी परेशान होते है। यहां के जिम्मेदार जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने इस समस्या की ओर प्रमुखता से ध्यान नहीं दिया है, शायद यही वजह है कि प्रतीक्षा बस स्टैण्ड खण्डरनुमा मकान में तब्दील हो गया है। उद्घाटन के पहले ही जीर्णोद्वार करने की आवश्यकता है। लवन में प्रतीक्षा बस स्टैण्ड शुरू नहीं होने की वजह से यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। यात्रीगण भटकते नजर आते है, धूप में यहां-वहा बैठे रहते है। यहां बस स्टैण्ड निर्माण होने के बाद भी शुरू नहीं हो पाना विकास नहीं हो पाने की स्थिति को प्रदर्शित कर रहा है। बस स्टैण्ड यहां के नागरिको व क्षेत्रवासियो के लिए एक सपना बनकर रह गया है।

क्या कहते है नगर पं. सीएमओ
भूमि आबंटन के लिए कलेक्टर साहब को पत्र लिखा गया है।

प्रणव प्रवेश प्रधान, सीएमओ
नगर पंचायत लवन

क्या कहते है नगर अध्यक्ष

कौन से सन् में प्रतीक्षा बस स्टैण्ड का निर्माण हुआ है, पता नही चल रहा है। क्योंकि उस का फाइल व रिकार्ड ही गायब है।

मीना बार्वे, अध्यक्ष
नगर पंचायत लवन

क्या कहते है नगर उपाध्यक्ष

यह प्रतीक्षा बस स्टैण्ड 2005 से 2010 के बीच में ज्योतिलता के कार्यकाल के समय में बना है, उस समय का रिकार्ड व फाइल गायब है, पता ही नही चल रहा है कि कौन से सन् में बना है, और कितनी लागत से बनाया गया है।

रामकुमार साहू, अध्यक्ष
नगर पंचायत लवन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.