September 28, 2024

MetroLink24

www.metrolink24.com

शिक्षक का दर्जा बेहद ऊंचा, बच्चों को स्कूली शिक्षा के साथ बेहतर इंसान बनने की भी शिक्षा दें – कलेक्टर

’बच्चों में हर प्रतिस्पर्धा में बेहतर परफॉर्म करने का आत्मविश्वास जगाएं, कलेक्टर ने विभागीय बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों को दिए निर्देश’’शैक्षणिक कार्यों में लापरवाही पर होगी कड़ी कार्रवाई’
कोरिया 28 सितम्बर 2022/ 
गुरु गोविंद दोऊ खड़े… दोहे से कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने स्कूल शिक्षा विभाग की विभागीय बैठक में सभी बीईओ, बीआरसी और मंडल संयोजकों को बच्चों को बेहतर शिक्षा देने प्रेरित किया। जिला पंचायत ऑडिटोरियम में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने मौजूद अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि छात्र के जीवन में शिक्षक का दर्जा बेहद ऊंचा होता है। उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दें जिससे वे अपने जीवन में एक बेहतर मुकाम पर पहुंच सकें। उन्हें स्कूली शिक्षा के साथ ही बेहतर इंसान बनने की भी शिक्षा दें।
कलेक्टर ने कहा कि बच्चों में आत्मविश्वास जगाएं जिससे वे अपनी कमियों को दूर कर हर प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार हो सकें। स्कूलों की गुणवत्तापूर्ण मॉनिटरिंग करें जिससे शिक्षा और बच्चों, दोनों के सकारात्मक प्रभाव हो। इस अवसर पर कलेक्टर ने बेहतर काम करने वाले मंडल संयोजकों की सराहना भी की। और शेष को उनसे प्रेरणा लेने प्रोत्साहित कियज्ञं

’शैक्षणिक कार्यों में लापरवाही पर करें कड़ी कार्रवाई’
कलेक्टर ने बैठक में बीईओ और मंडल संयोजकों से शिक्षकों और बच्चों की उपस्थिति की जानकारी ली। उन्होंने शिक्षकों के पढ़ाई के तरीकों और उनकी सक्रियता की रिपोर्ट ली। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर शैक्षणिक कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। दायित्वों के प्रति उदासीनता संज्ञान में आने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बिना अनुमति या सूचना के शिक्षकों की अनुपस्थिति पर कार्रवाई करें। कारण बताओ नोटिस जारी करने पर एक सप्ताह के भीतर यदि संतोषजनक जवाब ना मिले तो कार्रवाई सुनिश्चित करें।

’स्कूल में होंगे डिजिटल अवेयरनेस कैम्प, बच्चों के जरिए अभिभावकों तक पहुंचेगी जानकारी’
ऑनलाइन फ्रॉड से बचने जल्द ही जिले में अलग अलग क्षेत्रों में जागरूकता शिविर आयोजित होंगे। इस संबंध में कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जानकारी देते हुए कहा कि सभी स्कूलों में सप्ताह में एक दिन बच्चों को ऑनलाइन फ्रॉड से बचने और सावधानी के उपायों की जानकारी दी जाएगी। बच्चों को प्रेरित करें कि वे यह महत्वपूर्ण जानकारियां अपने घर में अभिभावकों एवम अन्य परिजनों से साझा करें और उन्हें जागरूक करें। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय गुप्ता एवं सभी बीईओ, बीआरसी एवं मंडल संयोजक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.